Vishal Ramawat

Add To collaction

THE WORST ANIMAL(HUMAN)-3

अगले दिन सुबह 10 बजे 

वैशाली नगर पुलिस स्टेशन।

पुलिस स्टेशन के बाहर एक गाड़ी आके  रुकी उसमें से एक आदमी और एक औरत दोनों उतरे और पुलिस स्टेशन की अंदर भागे। वहां जाकर एक हवलदार से बोले हमें कंप्लेंट लिखवानी है मिसिंग की। हवलदार बोला सामने जो सर बैठे हैं उनके पास जाकर अपनी रिपोर्ट लिखवा दीजिए।

दोनों उस पुलिस वाले के पास गए तो वह पुलिस वाला बोला तुम लोग आज फिर आ गए मैंने तुम्हें कल ही कहा था कि आ जाएगी तुम्हारी बेटी और 24 घंटे से पहले हम रिपोर्ट नहीं लिख सकते ऐसा कानून में लिखा हुआ है।

किसी के साथ भाग गई होगी तुम्हारी बेटी या तो अपने बॉयफ्रेंड के साथ मजे ले रही होगी। या अपने किसी दोस्त के घर पर होगी इसमें इतना परेशान होने की क्या जरूरत है शाम तक इंतजार आ जाएगी । उस लड़की की मां उस पुलिस वाले के सामने हाथ जोड़ते हुए बोली सर प्लीज मेरी बेटी को ढूंढ लीजिए । उसका कोई बॉयफ्रेंड नहीं है मैं उसके सभी दोस्तों को जानती और मैंने उनसे बात भी की है उनके घर पर नहीं आई। कल कॉलेज से निकली थी अपने घर के लिए पर आई नहीं।

अभी तक मैंने उसके दोस्तों से भी कंफर्म किया है उसका कोई बॉयफ्रेंड नहीं था ना कॉलेज में कोई लड़का उसे पसंद करता था ऐसा कोई सीन नहीं था बहुत सीधी लड़की थी पढ़ाई के अलावा कहीं और ध्यान नहीं देती थी आप ऐसे ही इल्जाम लगा रहे हैं उस पर।


पुलिस वाला बोला अब ज्यादा मुझे ज्ञान देने की जरूरत नहीं है पहले तो खुद अपनी बेटी को संभालते नहीं फिर आ जाते हैं मुंह उठाकर पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट दर्ज करवाने के लिए। अगर इतनी ही सीधी थी तो क्यों भाग गई है वह किसी के साथ। लड़की का बाप बार-बार यह कह रहा है की वह नहीं भागी किसी के साथ और आप किस आधार पर कह रहे थे वह किसी के साथ भागी ।

पुलिस वाला बोला अब तुम मुझे अपना काम मत सिखाओ हमारा क्या काम है हम देख लेंगे। तुम अपनी रिपोर्ट लिखवाने 24 घंटे बाद आना। वो आदमी बोला सर हम आपको कुछ सीखा नहीं रह बस बता रहे हैं कि आप हमारी रिपोर्ट लिख दीजिए और मेरी बेटी को ढूंढ लीजिए।

वह पुलिस वाला वहां से उठकर बाहर चला गया और एक हवलदार को बोला इनकी रिपोर्ट लिख लो और उनसे एक फोटो और उनके कांटेक्ट नंबर लेकर निकलो यहां से।  सुबह सुबह मूड खराब कर दिया पता नहीं कहां से आ जाते हैं।

लडकी के मां बाप ने उसके गुमशुदा की रिपोर्ट लिखवाई और अपने घर चले गए निराश होकर और कर भी क्या सकते थे। एक मात्र उम्मीद होती है पुलिस की वह उनकी मदद करेगी पर यहां तो वह भी नहीं था। पुलिस वाला उल्टा उसकी बेटी पर इल्जाम लगा रहा था उसे ढूंढने की बजाय। एक उम्मीद से लोग पुलिस स्टेशन आते हैं कि पुलिस उनकी मदद करेगी पर यहां तो पुलिस उनका ही फायदा उठा रही है उनकी पैसों से खुद की लाइफ जी रहे।

कुछ देर बाद एक लड़का चाय लेकर आता है और पुलिस स्टेशन में जो भी कुछ शायद चाय देता है। वह हवलदार के पास चाय रखी रहा होता है कि तभी शायद गर्म होने की वजह से हवलदार के हादसे गिर जाती है। चाय पूरी एक रिपोर्ट पर गिर जाती है यह वही रिपोर्ट थी जो अभी कुछ देर पहले उस लड़की के मां बाप लिखवाकर गए थे।

हवालदार अब उस पुलिस वाले को देखता है तो वह पुलिस वाला उससे पूछता है क्या हुआ है तुम मुझे ऐसे क्यों घूर रहे हो। तो हवलदार डरते हुए बोला सर चाय गिर गई तो पुलिस वाला बोला तो क्या हुआ है साफ कर दो चाय ही तो गिरी है। तुमने सिर्फ चाय ही तो गिराई है तुम्हे सजा थोड़ी देंगे या तुझे फांसी पर लटका देंगे।

ऐसा तो कुछ है नहीं उसकी बात सुनकर सभी हंसने लगे तो वह हवलदार बोला अभी जो सर रिपोर्ट लिखवाने आए थे उनकी रिपोर्ट पर ही गिरी , उनकी बेटी की गुमशुदा की रिपोर्ट पर ही चाय गिरी तो वह पुलिस वाला बोला कोई बात नहीं रिपोर्ट को फाड़ कर कचरे में फेंक दो । इसमें कोई बड़ी बात नहीं है उनकी बेटी अब मिलने से रही और ना हमें कोशिश करनी है वह किसी लड़के के साथ भाग गई होगी मैं जानता हूं या कहीं अपना मुंह काला करवा रही होगी एक-दो दिन में अपने आप घर पर आ जाएंगे।

सुबह के 11:00 बजे

आमेर पुलिस स्टेशन

दो लोग पुलिस स्टेशन के बाहर बैठे हुए थे और वह कब से किसी का इंतजार कर रहे थे। हवलदार उन्हें बोलता है आप कब तक इंतजार करेंगे उनका सर आज शायद ही आएंगे पूरा स्टाफ कैसे बिजी है थाने में कोई नहीं है। आमेर में कोई हीरो हिरोइन आए हुए है इस वजह से पूरा स्टाफ वहां गया हुआ है। उसकी बात सुनकर वह लोग बोले सर मेरी बेटी कल से घर नहीं आई है हमने उसे सब जगह ढूंढ लिया पर वह मिल नहीं रही है अब आप ही कुछ करिए ।

वह हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करती थी कल उसके सभी दोस्त हॉस्टल पहुंच गए जब वह नहीं पहुंची तो उसके दोस्त ने हमें कॉल करके बताया कि वह कॉलेज से घर नहीं पहुंची है हम रात हम आज सुबह ही जयपुर पहुंचे हैं हम बिहार के रहने वाले हैं वो यहां रह कर पढ़ाई कर रही थी। हम इस जगह के बारे में ज्यादा जानते भी नहीं । हमने अपनी बेटी के सभी दोस्तों से भी बात की पर कुछ पता नहीं चला।

हवलदार बोला मैं इसमें आपकी कोई मदद नहीं कर सकता तो वहा बैठा वो लड़का बोला आपका काम है रिपोर्ट लिखना । अगर आप टाइम पर रिपोर्ट नही लिखते है अगर इस बीच मेरी बहन के साथ कुछ हो गया तो उसका जिम्मेदार कोन होगा। आप लेते है यह जिम्मेदारी की उसे कुछ नहीं होगा। जनता यहां परेशान है और आप लोग हीरो हिरोइन की खातिरदारी करने में लगे हुए है।

लोग पुलिस के एक उम्मीद से आते है की कोई नही है उनका तो क्या हुआ पुलिस तो है वह उनकी मददत करेगी पर उन्हें वहा भी सिर्फ निराशा ही हाथ लगती है। वह लड़का थोड़ा अकड़ में बोला था इसलिए वह हवालदार बोलता है ज्यादा अकड़ दिखाने  की जरूरत नहीं है तू अभी पुलिस स्टेशन में बैठा है 2 मिनट नहीं लगेगी मुझे तुझे अंदर करने में। इसलिए शांति से बैठा रहे हैं। हवलदार लडकी के बाप को लेकर अंदर जाता है और उनकी रिपोर्ट दर्ज कर लेता है । वह उनसे बोलता है अपने बेटे को बोल देना जरा तमीज में रहे यह बिहार नहीं है राजस्थान है।

मालवीय नगर पुलिस स्टेशन दोपहर 12 बजे

एक औरत अपने बच्चे को लेकर कब से बैठी हुई थी उस लडके की उम्र 12 साल के आसपास होगी।

वह औरत एक हवलदार को देख कर बोलती है सर मुझे रिपोर्ट लिखवा । सर कब तक आएंगे तो वह बोलता है सरआ जाएंगे आप कुछ देर इंतजार करिए। वह औरत 1 घंटे बाद और इंतजार करती है उसे यहां बैठे बैठे हुए 3 घंटे हो चुके थे। ऊपर से इतनी गर्मी की बैठा भी नही जा रहा था।

अब और इंतजार नहीं हुआ तो वह गुस्सा होकर अंदर गई और चिल्लाने लगी मैं कब से इंतजार कर रही हूं अब तक आपके सर नहीं आए। मुझे रिपोर्ट लिखवानी थी मेरी बेटी कल से गायब है आप लोगों को समझ में नहीं आता क्या तभी अंदर से पुलिस वाला बाहर आया वह बोला क्या हुआ क्यों चिल्ला रही हो बिन मतलब का अपने बाप का घर समझ रखा है यह पुलिस स्टेशन और यहां सिर्फ मैं चिल्ला सकता हूं तुम नहीं।

उस औरत का बच्चा पुलिस वाले की आवाज सुनकर डर गया और औरत के  पीछे खड़ा हो गया। पुलिसवाला जाकर अपनी कुर्सी पर बैठा और औरत को बुलाया तो वो भी जाकर उसके सामने वाली कुर्सी पर बैठ गई और बोली मुझे मेरी बेटी की मिसिंग रिपोर्ट लिखवानी है। वह  कल शाम से घर नहीं आई है स्कूल से घर आ रही थी घर नहीं पहुंची।

मैंने स्कूल में जाकर चेक किया था स्कूल वाले बोल रहे थे मेरी बेटी स्कूल से निकल गई थी और रास्ते में ही गई गायब हुए क्योंकि बीच रास्ते में मुझे उसकी साइकिल मिली थी। मैने सब जगह ढूंढा पर वो नहीं मिली कल से पहले उसने ऐसा कभी नहीं किया।

आप लोग प्लीज करिए मेरी बेटी को जल्दी ढूंढ लीजिए कहीं उसके साथ कुछ गलत ना हो जाए पुलिस वाले ने रिपोर्ट लिखी और वह बोला लड़की का फोटो दो उस औरत ने अपनी बेटी का फोटो दिया और फोटो देख कर वो पुलिस वाला बोला क्या बात है आपकी बेटी तो  बहुत खूबसूरत है तभी कोई उसे उठाकर लेकर गया होगा टेंशन लेने की बात नहीं है मजे लेने के बाद आपकी बेटी को वो छोड़ देगा।

आप भी कुछ कम नहीं हो तो बातें करते करते वह औरत के सामने आ बैठा और अपने पैर को उसके टच कर रहा था। औरत अपने पैर पीछे कर रही थी तो वह पुलिस वाला बोला आपके पति कहां है और आपके साथ नहीं आए पुलिस स्टेशन रिपोर्ट लिखवाने उनको अपनी बेटी की परवाह नहीं है क्या।

औरत बोली वो पिछले साल कोरोना की वजह से उनकी डेथ हो गई नहीं है। आप प्लीज मेरी बेटी को ढूंढ लीजिए तो पुलिस वाला बोला तब तो बहुत तकलीफ होती होगी आपको। घर कैसे चलता है और उससे औरत से बात करते करते हुए अपना पैर उस औरत के पैर से  टच कर रहा था। औरत अपना पैर पीछे कर ली थी पर वह बाज नहीं आने वाला था ।

उस औरत ने जब घूर कर  उस पुलिस वाले को देखा तो उसने अपना पैर हटाया और वापस अपनी कुर्सी पर जाकर बैठते हुए बोला अगर आपको कोई जरूरत हो तो हमें याद कर लीजिएगा हम आपके सारी जरूरत पूरी करेंगे पैसों की जरूरत हो तो हमें जरूर याद करिएगा। पुलिस तो आप लोगो के मददत के लिए ही है हम नही करेंगे तो कोन  आपकी मदद करेगा। वह वापस सामने आया और नजदीक आकर बोला तो अगर आपको शारीरिक मदद चाहिए तो भी हम तैयार हैं कभी भी याद कर लीजिएगा दिन हो या रात हम आपकी सेवा में हाजिर हो जाएंगे।

औरत को गुस्सा तो बहुत आ रहा था पर वह शांत ले क्योंकि उसे अपनी बेटी के बारे में पता लगाना था यह पुलिस ही है जो पता लगा सकती है पर यहां तो पुलिस के वर्दी में भी हैवान भरे हुए हैं और वह भी मजबूर थी क्या कर सकती हो। वह पुलिस वाला बोला बेटी घूम गई तो जाने दो उसे दूसरी पैदा कर लो फिर वह थोड़ा रुकते हुआ बोला ओह सॉरी आपके पास तो साधन ही नहीं है आप कैसे करेगी फिर कोई बात नही हम कर लेंगे आप बस एक बार याद जरूर करना। एक बार सेवा का मौका जरूर देना आपको निराश नहीं करेंगे। उसकी बात सुन कर वो औरत अपने बच्चे को लेकर वहा से चली गई । इस समय उसकी आंखो में आसू थे।

कमश:
।। जयसियाराम ।।

vishalramwat


   28
10 Comments

Natasha

05-Apr-2023 12:10 PM

Nice

Reply

Nice post

Reply

Radhika

04-Feb-2023 07:55 PM

Nice

Reply